Check Aadhaar Bank Seeding Status: नागरिक सेवाओं के हिस्से के रूप में, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आपके आधार और बैंक खाते की सीडिंग स्थिति की जाँच करने के लिए सुविधा प्रदान करता है।(Check Aadhaar Bank Seeding Status) डेटा को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) मैपर में उपलब्ध डेटा के विरुद्ध सत्यापित किया जाता है। (Check Aadhaar Bank Seeding Status)

बैंक खाते-आधार सीडिंग की स्थिति कैसे जांचें | How to check bank account-Aadhaar seeding status
UIDAI (आधार) वेबसाइट के माध्यम से : Check Aadhaar Bank Seeding Status
- https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर जाएँ
- खुलने वाले फॉर्म में, अपना 12 अंकों का Aadhaar नंबर या 16 अंकों का Virtual ID डालें और सुरक्षा कोड डालें (टेक्स्ट Box के पास दिखाई देने वाली तस्वीर में दिखाई देने वाला अक्षर टाइप करें)।
- “Send OTP” पर क्लिक करें। आपके आधार नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा।
- बैंक के साथ आधार बैंक लिंकिंग स्थिति की जाँच करने के लिए OTP Submit करें। दिए गए विवरण में आपका आधार नंबर (masked), बैंक लिंकिंग स्थिति (active/Inactive), Bank linking तिथि और बैंक का नाम शामिल है।

फ़ोन कॉल के माध्यम से | Through phone call
- आधार रजिस्टर्ड फोन नंबर से *99*99*1# डायल करें
- 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें
- अब, नंबर re-enter करें
- सबमिट करने के बाद, लिंकिंग की स्थिति प्रदर्शित होगी
myAadhaar ऐप के माध्यम से | Through myAadhaar app
- myAadhaar ऐप में लॉग इन करें
- ‘My Aadhaar’ पर क्लिक करें
- फिर, ‘Aadhaar-Bank Account Link Status’ चुनें
- आधार नंबर, सुरक्षा कोड दर्ज करें और ‘Request OTP’ पर क्लिक करें
- Registered मोबाइल नंबर पर भेजा गया OTP दर्ज करें और स्थिति जांचने के लिए ‘Verify’ पर क्लिक करें
बैंक खाते को आधार से कैसे लिंक करें? | How to link bank account with Aadhaar
यदि आधार आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है, तो आप इसे निम्नलिखित में से किसी भी तरीके से लिंक करना चुन सकते हैं। Check Aadhaar Bank Seeding Status
अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से – Through internet banking utility of your bank
- अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट पर लॉग इन करें
- ‘Update Aadhaar’ विकल्प चुनें
- आधार पंजीकरण के लिए प्रोफ़ाइल पासवर्ड दर्ज करें
- आधार नंबर दो बार दर्ज करें, और ‘Submit’ पर क्लिक करें
SMS के माध्यम से | Through SMS
- 567676 पर इस प्रारूप में संदेश भेजें: <UID Aadhaar number> <Account number>
- आपकी लिंकिंग स्थिति के बारे में एक Confirmation संदेश प्राप्त होगा
मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से | Through mobile banking
- अपने बैंक के ग्राहक मोबाइल ऐप में लॉग इन करें
- ‘Services’ tab पर जाएं
- ‘आधार कार्ड विवरण देखें / अपडेट करें’ पर जाएं
- आधार नंबर दो बार दर्ज करें
- ‘Submit’ पर क्लिक करें। एक Confirmation संदेश भेजा जाएगा
अपनी निकटतम शाखा पर जाएँ | Visit your nearest branch
जिस बैंक में आपका खाता है, उसकी निकटतम शाखा पर जाएँ।
जानने योग्य बातें – Points to know
- यदि बैंक में सभी प्रासंगिक दस्तावेज जमा करने के बाद भी आधार संख्या NPCI mapper में नहीं दिखाई दे रही है, तो कार्रवाई केवल बैंक पर निर्भर है। ग्राहक को शिकायत निवारण के लिए बैंक के ग्राहक सेवा प्रकोष्ठ से संपर्क करना चाहिए और यदि समस्या का समाधान नहीं होता है, तो escalation matrix का पालन करना चाहिए।
- यदि ग्राहक NPCI को लिखना चाहता है, तो उसे संबंधित बैंक के साथ बातचीत करने के लिए बैंक द्वारा विधिवत स्वीकार किए गए सहमति फॉर्म की प्रति प्रदान करनी चाहिए। किसी भी वृद्धि के लिए ग्राहक बैंक द्वारा प्रदान की गई आधार सहमति पावती प्रति के साथ npci.dbtl@npci.org.in पर लिख सकते हैं।
- ग्राहक किसी भी समय केवल एक खाते को आधार से लिंक कर सकता है।
- यदि ग्राहक कई बैंकों को सहमति देता है, तो Subsidy उस अंतिम बैंक में जमा की जाएगी, जिसके साथ NPCI मैपर में स्थिति सक्रिय है। Check Aadhaar Bank Seeding Status
- यदि आधार स्थिति निष्क्रिय है, तो ग्राहक को व्यक्तिगत रूप से संबंधित बैंक शाखा में जाना चाहिए और विधिवत भरा हुआ ग्राहक सहमति फॉर्म जमा करना चाहिए। Check Aadhaar Bank Seeding Status